{ 25} मैं भारत का नागरिक हूँ ------

मैं भारत का नागरिक हूँ",स्वतन्त्रता" जन्म-सिद्ध अधिकार मेरा
"देश की रक्षा में तत्पर रहना" संग संवैधानिक कर्तव्य मेरा i

चाहे जिस भी मज़हब का हूँ,धार्मिक स्वतन्त्रता अधिकार मेरा
"अखंडता को बनाए रखना"  है  संवैधानिक कर्तव्य मेरा i

पाऊँ मै" स्वच्छ पर्यावरण "यह मौलिक अधिकार मेरा
"उसकी रक्षा व संवर्धन करना "यह संवैधानिक कर्तव्य मेरा i

देश की छवि उजागर करने",लेखन,भाषण "अधिकार मेरा
"शान्ति व अहिंसा को बनाए रखना " है संवैधानिक कर्तव्य मेरा i

"अच्छा नेता,अच्छा शासन " है मौलिक अधिकार मेरा
स्वच्छ छवि को चुनना चुनाव में,है संवैधानिक कर्तव्य मेरा i

मैं  भारत का नागरिक हूँ ,कितना आसानी से कह दिया
ज़रा कर्तव्य की बात करी तो  कितना मुश्किल मान लिया i 

अपने अधिकार पाता हूँ  मैं, यदि संग  कर्तव्य  निभाता हूँ
" मैं भारत का नागरिक हूँ " कहने का हक तभी  रखता हूँ i

माना संविधान लचीला है ,केवल अधिकारों की "अपेक्षा" ठीक नहीं
 संतुलन बिगड़ जाएगा अत: कर्तव्यों  की" उपेक्षा" ठीक नहीं i

 गणतन्त्र दिवस के अवसर पर,यह याद दिलाना चाहता हूँ
अधिकारों से कर्तव्य बड़े ,यह विचार मैं रखना चाहता हूँ i

कर्तव्यों की जो की अवहेलना,तो देश कमजोर हो जाएगा
लाचारी की जंज़ीरों में फिर से जकड़ा जाएगा i

अधिकारों की बात तो छोड़ो,स्वतन्त्रता खतरे में पड़ जाएगी
"मैं इसी भारत का नागरिक हूँ,"समझने और समझाने में बहुत देर हो जाएगी i








Comments

Popular posts from this blog

{ 5 QUIZ ON; LAL BAHADUR SHASTRI

110 Bal Gangadhar Tilak ,23rd July {1856-1920}

{9} रामचरितमानस से सीखें ज्ञान की बातें –