151. भाग्य/कर्म [ कविता ]

                                                     


                                     कविता

                             भाग्य-कर्म की  हुइ  लड।ई

                            विद्वानों   की गई सभा बुलाई

                        कभी भाग्य की ,कभी कर्म  की

                          जम कर   हुई  टांग खिंचाई

                                      [2]

                             देख  कर इतनी गर्मा-गर्मी 

                               बोले विद्वान-भाग्य व कर्मी 

                            कटू  करते  हो क्यूं अपनी वाणी

                       हो  दूध का दूध और  पानी का  पानी

                              रखो अपने  तर्क-वितर्क

                           अभी करते हैं विवेक  में फर्क

                                          [3]

                         पारा हुआ दोनों का तेज़

                         थम न रहा  था  किसी का वेग

                         बाढ़ न आ जाए यूं  ही क्रोध की

                            मौके सिर आ पहुंचे  वेद

                                     [4]

                        बोलो भाग्य-तुम बोलो

                        क्या कहना तुम चाहते हो ?

                        रखो  तर्क  बेझिझक  तुम 

                          गर अभी फैंसला चाहते  हो

                                    [5]

                        सुनो मान्यवर! बोला  भाग्य

                        मै  मानव का भाग्य -विधाता हूं

                        सुख-दु:ख हो  या यश-अपयश 

                           मै ही  इनका दाता हूँ

                                  [6]

                        परमपिता  ब्रह्मा की  लेखनी,

                        उनकी लिपि, लिखावट हूं  

                        मै तकदीर, माथे  की  लकीर

                        हाथ की  मैं   ही तहरीर भी  हूं    

                                    [7]

                        मैं  ही होनी, अनहोनी

                        कोई  न  मुझे  रोक सकता है

                         नहीं   किसी में  इतनी ताकत 

                        जो मुझे  मिट1 सकता है

                                   [ 8 ]

                   कितना  यत्न कर ले यह कर्म

                    दिशा   मैं तय  करता हूं

                   इसे  हराना  मेरे  बस में

                    जीत भी  मैं ही  दिलाता  हूं

                                [9]

                   मैं चाहूं तो राजसिंहासन

                   पल में इसे दे सकता हूँ

                    न चाहूं तो एक झटके में

                    नीचे इसे गिरा  सकता हूँ

                                 [10]

                  बड़े  -बड़े  राजा-महाराजा

                   ग्यानी,योगी व कर्मयोगी

                    मेरे समक्ष हार गए

                    पांचों   पांडव वन में भटके

                    हरिश्चन्द्र  कंंगाल  हुए

                             [11]

                 कुल मिला कर  मैं ही जीवन

               मुझ पर आश्रित सन्सार  आजीवन

                  " मैं  भाग्य विधाता, "  "मैं  संंजोग"

                 " मैं  ही सन्धि",    "मैं वियोग"

                   मैं जीत-हार, मैं  हास-परिहास

                 मैं  ही  खन्डीवन,  मैं  उज्जीवन

                 मैं ही  बाह्य और अंतर्जीवन

                              [12]

                इतना कह कर भाग्य जब 

                अपने स्थान पर बैठ गए

                तब कर्म  को  उसी  समय 

                 वेदों  के आदेश हुए

                             [13]

               विनीत, विनम्र   सुशील कर्म

               हाथ  जोड  कर  खड1 हुआ

               बोला- क्या  बोलूं  मै   इसके उत्तर  में

                सब कुछ तो  इस ने बोल   दिया

                   बोलने को  अब   कु  · शेष नहीं है  

                जो  कु छ   वैसे   बोला   इसने

                 कु छ   उसमेंं  विशेष  नहीं   है 

                              [14] 

            भाग्य  तो मेरी  ही उपज  है   मान्यवर !

                 मुझ से ही  इसका  उद्भव  हुआ

                  मैं  अच्छा  तो  यह अच्छा 

                   मै  बुरा  तो  यह बुरा 

               पहचान  भले  ही  अलग   हमारी

                  चोली- दामन  का  है साथ  हमारा

                              [15 ]

              जो भाग्य ने कहा- बिल्कुल सत्य है

                             पर

               "वह  सब का  जीवन  है"

                 यह  असत्य है  

                 मैं  कर्म  हूँ, 

                मैं  ही  भाग्य  बनाता  हूँ

                 जीवन  कैसा  होगा-इसका  सांचा  

                 तैय्यार  मैं ही  करता  हूँ 

                 यह   कह  कर  नीचे वह  बैठ गया

                 बिना  तर्क-वितर्क   के  झगड्।  उनका  निपट गया   ॥

----------------------------------------------------------

धन्यवाद !

                                                           लेखिका-निरुपमा  गर्ग

                 

             

                 

                      

                       

                        

Comments

Popular posts from this blog

{ 5 QUIZ ON; LAL BAHADUR SHASTRI

110 Bal Gangadhar Tilak ,23rd July {1856-1920}

{9} रामचरितमानस से सीखें ज्ञान की बातें –